News UpdateUttarakhand

कांग्रेस व बीजेपी दोनों की नीतियां एक जैसीः राजेन्द्र पाल गौतम, कैबिनेट मंत्री दिल्ली सरकार

देहरादून। दिल्ली के कैबिनेट मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने नव परिवर्तन संवाद के तहत उत्तराखंड की जनता से वर्चुअली संवाद किया। उन्होंने कहा कि जिस दिन का इंतजार हमको था वह दिन अब आने वाला है । 14 फरवरी को उत्तराखंड में वोटिंग होनी है जिसके लिए हम सब एकजुट है । उन्होंने कहा कि 14 फरवरी का दिन होगा और चुनाव चिन्ह झाड़ू होगा ,उन्होंने कहा कि पिछले 5 सालों में उत्तराखंड के लोगों के साथ बीजेपी ने जो वादे किए थे उन्होंने अपने कोई भी वादे पूरे नहीं किए उन्होंने सिर्फ उत्तराखंड में मुख्यमंत्रियों को बदलने का काम किया।
उन्होंने कहा,उत्तराखंड के लोगों के साथ जो भारतीय जनता पार्टी ने वायदे किए थे उन्होंने अपने कोई वायदे पूरे नहीं किए । यहां बीजेपी ने सिर्फ मुख्यमंत्री को बदलने का काम किया । लेकिन मुख्यमंत्री बदलने से काम नहीं चलेगा उत्तराखंड में सरकार बदलनी होगी जनता को  एक बात समझनी होगी कि, जब उत्तराखंड को राज्य बनाने के लिए यहां के लोगों ने आंदोलन किया तो कई लोगों ने इस आंदोलन में अपनी कुर्बानी दी।इसके बाद  यहां कभी भाजपा की सरकार बनी कभी कांग्रेस की लेकिन इन 20 सालों में बारी बारी से कांग्रेस और बीजेपी ने उत्तराखंड के लोगों की भावनाओं के साथ खिलवाड़ किया । उत्तराखंड के लोगों के साथ चुनावी वादे किए लेकिन एक भी वादा पूरा नहीं किया, उन्होंने आगे कहा कि पिछले 5 सालों में जिन लोगों को आपने अपना विधायक चुना था ,जो विधायक पिछले पौनेे 5 साल से आपके पास नहीं आए थे ,यह गारंटी है कि अब वह दोबारा लौटकर आपके पास आएंगे फिर से उसी तरह के वादे करेंगे जो वादे उन्होंने चुनाव से पहले किए थे और उसके बाद फिर वह 5 साल तक गायब हो जाएंगे । चुनाव से पहले कांग्रेस ने भी घोषणा पत्र जारी किया बीजेपी ने भी घोषणा पत्र जारी किया और उत्तराखंड के लोगों ने उनके घोषणापत्र पर भरोसा करके उनके वादों पर भरोसा करके उनकी सरकारों को बनाने का कई बार काम किया ,दो बार बीजेपी की सरकार बनाई दो बार कांग्रेस की सरकार बनाई।
उन्होंने कहा,बीजेपी कांग्रेस दोनों की पॉलिसी एक जैसी है। दोनों ने ही चुनाव से पहले किए गए वादों को पूरा नहीं किया क्योंकि जनता के पास इससे पहले कोई विकल्प नहीं था लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी के रूप में इन लोगों के पास एक नया विकल्प है। उन्होंने कहा जो लोग चुनाव से पहले वादे करते हैं लेकिन वादे पूरे नहीं करते हैं अब उन लोगों को बदलना होगा पहले आप लोगों के पास विकल्प नहीं था ,एक सांप नाथ और एक नागनाथ दोनों ही लोगों को डसने का काम करते हैं दोनों की नीतियां एक समान है। अब लोगों के पास आम आदमी पार्टी के रूप में एक मजबूत विकल्प है ,उन्होंने कहा,कांग्रेस और बीजेपी आपस में मिली हुई हैं। उन्होंने शिक्षा नीति पर सवाल उठाते हुए कहा कि शिक्षा नीति में कुछ ऐसा आ गया है कि देश के गरीब लोगों से शिक्षा छीन जाने वाली है ,पहले गांव गांव तक स्कूल हुआ करते थे लेकिन कुछ दिनों के अंदर आपने देखा होगा लगातार सरकारी स्कूल बंद हो रहे हैं गांव गांव के  स्कूल बंद हो रहे हैं और मर्जर पॉलिसी के तहत कई स्कूलों को मिलाकर एक स्कूल बनाने की सरकार की मंशा है । पहले जहां लोगों के घर के पास स्कूल हुआ करता था अब उनके बच्चों कोदूर जाना पड़ता है। एक तरफ सरकारी स्कूल बंद हो रहे हैं तो दूसरी और प्राइवेट स्कूल तेजी से खुल रहे हैं आखिर गरीबों के बच्चे कैसे प्राइवेट स्कूलों में पड़ेंगे जब सरकारी स्कूलों में टीचरों की भर्ती नहीं होगी तो आखिर कैसे बच्चे पढ़ पाएंगे ,इन स्कूलों में पढ़ाने का माहौल भी नहीं है तो बच्चों का भविष्य भी नहीं है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button