Health

मसूड़ों से आता है खून, तो इन घरेलू तरीकों से पाएं निजात

सुबह उठकर हम जिस चीज पर सबसे पहले ध्यान देते हैं, वह है हमारी ओरल हेल्थ। अमूमन हर व्यक्ति की दिन की शुरूआत ब्रशिंग से ही होती है। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनके ब्रशिंग के दौरान मसूड़ों से खून आता है। यह स्थिति देखने में भले ही आम होती है, लेकिन वास्तव में एक गंभीर समस्या है। अगर समय रहते इस पर ध्यान न दिया जाए तो इससे आपको काफी गंभीर समस्या का सामना करना पड़ सकता है। वैसे तो मसूड़ों में तकलीफ होने पर लोग डॉक्टर का सहारा लेते हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपचार बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप मसूड़ों से आने वाले खून को आसानी से दूर कर सकते हैं−
नारियल तेल
नारियल का तेल मसूड़ों से आने वाले खून को रोकता है। दरअसल, इसकी हीलिंग प्रॉपर्टीज जहां मसूड़ों से खून के स्त्राव को रोकती है, वहीं इसकी एंटी−इंफलेमेटरी प्रॉपर्टीज मसूड़ों में होने वाले इंफलेमेशन को कम करती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप रोजाना अपने मुंह में एक चम्मच नारियल का तेल लेकर उसे दस−पंद्रह मिनट तक कुल्ला करें।
टूथपेस्ट
आपकी ओरल हाइजीन को बनाए रखने के लिए टूथपेस्ट एक अहम रोल निभाता है। इसलिए ब्लीडिंग गम्स की समस्या को भी आप टूथपेस्ट की मदद से दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप फलोराइड टूथपेस्ट से प्रतिदिन दो बार ब्रश करें। फलोराइड टूथपेस्ट आपके गम्स में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करता है।
लौंग का तेल
लौंग के तेल में यूजीनॉल नामक तत्व पाया जाता है, जिसमें एंटी−बैक्टीरियल व एंटी−इंफलेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं। साथ ही लौंग का तेल एक नेचुरल एनाल्जेसिक भी होता है, जिसके कारण मसूड़ों से होने वाले रक्तस्त्राव को आसानी से रोकता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप लौंग के तेल में रूई के फांहे को डुबोकर अपने मसूड़ों पर लगाएं। लगाने के कुछ देर बाद हल्के गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। इसके इस्तेमाल से आपको कुछ ही दिनों मे फर्क नजर आएगा। अगर आपके पास लौंग का तेल नहीं है तो आप दो−तीन लौंग भी चबा सकते हैं। लौंग के तेल का इस्तेमाल लगाते समय एक बात का विशेष ध्यान रखें कि आप कुछ देर बाद इसे अवश्य साफ करें, अन्यथा आपको काफी परेशानी हो सकती है।
नमक का पानी
गले में खराश से लेकर मुंह में होने वाली किसी भी समस्या को दूर करने के लिए अक्सर हम नमक के पानी का प्रयोग करते हैं। आप मसूड़ों से आने वाले खून की समस्या से निजात पाने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं। अब इस पानी से कुल्ला करें। आप दिन में दो−तीन बार ऐसा कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button