News UpdateUttarakhandसिटी अपडेट

जल जीवन मिशन के अन्तर्गत सौंपे गये लक्ष्य के अनुरूप प्रगति बढायेंः डीएम

देहरादून। जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने कलेक्टेªट सभागार में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत गठित जिला जल एवं स्वच्छता मिशन समिति की अध्यक्षता करते हुए कार्यदायी संस्थाओं को कार्य प्रगति में गभीरता से सुधार करने के निर्देश दिये। उन्होंने जल संस्थान और पेयजल निगम को निर्देशित किया कि अगले 15 दिन में कालसी और चकराता ब्लाॅक में विलेज वाटर एवं सैनिटेशन कमेटी का गठन पूरा करने तथा उसके अगले 15 दिन में चकराता और कालसी विकासखण्डों में ग्राम कार्य योजना (वैप) का अनुमोदन करने तथा उसी अवधि में विकासखण्ड रायपुर, सहसपुर और विकासनगर की जिला कार्य योजना (डी0ए0पी0) तैयार करने के निर्देश दिये। इसी के साथ उन्होंने इसी अवधि में कालसी और चकराता विकासखण्डों की 50 प्रतिशत् जिला कार्य योजना (डी0ए0पी0) पूर्ण करने के भी निर्देश दिये।
जिला जल एवं स्वच्छता समिति द्वारा शासन द्वारा प्राप्त सूची के अनुरूप क्रियान्वयन सहयोगी संस्थाओं (एनजीओ) का अनुमोदन किया गया। इसके अतिरिक्त बैठक में जनपदीय जल एवं स्वच्छता मिशन समिति द्वारा कुल 82 योजनाओं की डीपीआर का अनुमोदन किया गया, जिसमें जल संस्थान की 50 लाख की धनराशि से उपर की 26 योजनाओं की डीपीआर का अनुमोदन किया गया जो राज्य जल एवं स्वच्छता समिति को अग्रसारित की जायेगी। इसके साथ ही पेयजल निगम की 50 लाख से उपर की 34 योजनाओं तथा 50 लाख की धनराशि से नीचे की 22 योजनाओं की डीपीआर का जिला जल एवं स्वच्छता समिति द्वारा अनुमोदन किया गया।
जिलाधिकारी ने जल संस्थान तथा पेयजल निगम को निर्देश दिये कि 30 सितम्बर तक हरहाॅल में सम्पूर्ण जनपद की ग्राम कार्य  योजना (वैप) पूर्ण करें तथा 15 नवम्बर तक सम्पूर्ण जनपद की डीपीआर बनाने का कार्य भी पूर्ण करें। जिलाधिकारी ने दोनो कार्यदायी विभागों को निर्देशित किया कि भूमि हस्तान्तरण तथा जल जीवन-मिशन से सम्बन्धित अन्य प्रस्तावों में एकरूपता बनाये रखने के लिए निदेशालय स्तर पर ही जल संस्थान तथा पेयजल निगम सहायक अभियंता स्तर के 1-1 अधिकारियों की तैनाती करें। विशेषकर उन्होंने वन भूमि हस्तांतरण मामलों का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने को कहा। उन्होंने कहा कि डीपीआर जल जीवन मिशन की नियमावली तथा राज्य सरकार के प्रावधानों के अनुरूप हो। साथ ही उन्होंने जिला जल एवं स्वच्छता मिशन हेतु 3 विषय विशेशज्ञों के नामांकन में भी पूरी विहित प्रक्रिया का अनुपालन करने को कहा। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नितिका खण्डेलवाल, डीएफओ राजीव धीमान, सदस्य सचिवध् जिला विकास अधिकारी सुशील मोहन डोभाल, अधीक्षण अभियन्ता पेयजल निगम सहित सम्बन्धित विभागीय अधिकारी व सदस्य उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button