News UpdateUttarakhand

विरासत में लोगों ने रूचि शर्मा एवं सुजाता नायर के कथक और मोहिनीअट्टम के जुगलबंदी नृत्य का आनंद लिया

देहरादून। विरासत आर्ट एंड हेरीटेज फेस्टिवल 2022 के दसवें दिन की शुरुआत ’विरासत साधना’ कार्यक्रम के साथ हुआ। ’विरासत साधना’ कार्यक्रम के अंतर्गत विजय दत्त श्रीधर द्वारा राष्ट्र, संस्कृति और धरोहर के ऊपर वार्ता रखा गया। इस वार्ता में विजय दत्त श्रीधर बेंजामिन फ्रैंकलीन के एक कोट के साथ शुरुआत करते हैं वह कहते हैं कि ’इंसान को या तो कुछ ऐसा सार्थक लिखना चाहिए जिसे खूब पढ़ा जाए या फिर कुछ ऐसा सार्थक किया जाना चाहिए जिसके बारे में खूब लिखा जाए’। बेंजामिन फ्रैंकलिन के इस कोट के साथ उन्होंने सभा में मौजूद सभी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं, फिर उन्होंने विज्ञान और कला के अंतर को समझाया और उन्होंने उदाहरण देकर बताया कि कैसे विज्ञान और कला में फर्क होता है। उन्होंने छोटी-छोटी कहानियों से कला, सहित और संस्कार को समझाया और उसे विरासत में मिली जानकारी को सहेजने का काम हमारे युवा लोग कैसे कर सकते हैं उसे भी विस्तार पूर्वक से बताया। वे कहते हैं कि विरासत को संभालना अगर किसी से सीखना है तो उसे गौरा देवी से सीखना चाहिए। उन्होंने चमोली के चिपको आंदोलन का जिक्र किया और कहा कि किस तरह से हमारे पहाड़ की महिलाएं अपने विरासत, धरोहर और प्रकृति की यह अद्भुत संपदा को सहेजने का काम करती है उसे हम गौरा देवी से सीख सकते हैं।
वे राष्ट्र, संस्कृति और धरोहर कि बातें को आगे बढ़ाते हुए चाणक्य के नीतियों और उसके उपयोग राज्य के रक्षा के लिए कैसे करना चाहिए उसे भी विस्तार से बताया। चाणक्य के नीतियों कि मदद से किस तरह से हम अपने विरासत को बचाना, संभाल के रखना और उसका इस्तेमाल करना चाहिए यह आज के युवा वर्ग को चाणक्य पढ़कर सीखने की जरूरत है। वे चर्चा को आगे बढ़ाते हुए कहते हैं कि योग हमारे भारत से सभी जगहों पर फैला और अब वह विश्व का एकमात्र ऐसा साधन है जिसे लोग हर सुबह-शाम अपनाने के लिए तैयार हैं। कुछ साल पहले योग को हम उतना नहीं जानते समझते थे परंतु जब योग अमेरिका और यूरोप से होते हुए हमारे भारत में योगा बनकर आया तब हम सब उसे खूब समझने लगे और सराहनें लगे और अपनी दिनचर्या में शामिल करने लगे। इसमें मेरा कहने का तात्पर्य है कि हमारे. हमारे भारत में बहुत कुछ पहले से विद्यमान है परंतु हम उसे समझने में निरंतर देर कर देते हैं और इसी का फायदा बाहर के देशों के लोग उठाते हैं, और यहीं पर हमें समझ में आता है कि हमारा राष्ट्र, संस्कृति और धरोहर को सहेजना कितनी जरूरत है। अपने वक्तव्य में उन्होंने गांधीजी और चंपारण का भी जिक्र किया जिसमें वे बताते हैं कि किस तरह से गांधीजी अपनी संस्कृति और धरोहर को बचाने के लिए निरंतर प्रयास कर रहे थे। अंत में उन्होंने विरासत के आयोजकों को धन्यवाद दिया और उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन से हमारी नई पीढ़ी के लोगों को हमारे संस्कृति और धरोहर को सहेजने का ज्ञान मिलता है
सांस्कृतिक संध्या कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन के साथ हुआ एवं रूचि शर्मा एवं सुजाता नायर द्वारा कथक और मोहिनीअट्टम नृत्य प्रस्तुत किया गया। जिसमे उन्होंने साथ मिलकर अपनी प्रस्तुति की शुरुवात राम चंद्र (राग चरुकेशी) की आराधना से की उसके बाद सुजाता नायर जी ने अपनी एकल प्रस्तुति मल्लारी (राग गंभीर नाट्य) एवं गंगा तरंगम (राग रेवती) भरतनाट्यम में प्रस्तुति दी । उसके बाद रुचि शर्मा जी तीन ताल में ठाट बंदिश में कथक कि प्रस्तुति दी। फिर सुजाता जी ने (राग वकुला भरणम) में एक मीरा भजन एवम द्रोपति चीर हरण पर अभिनय किया। रुचि जी ने गजल में अभिनय किया जिसके बोल “तुम्हारी अंजुमन से उठकर दीवाने कहां जाएंगे“ थे। उन्होंने भरतनाट्यम और कथक की सुंदरता का प्रदर्शन करते हुए तिलाना और तराना की जुगलबंदी के साथ समापन किया। उनकी संगंत में उनका साथ पंडित वी नरहरी (तबला), ध्वनित जोशी एवं सुजेश मानोंन (वोकल) ,जयश्री नायर (नत्तुआंगम), निखिल प्रसाद नायर (मृदंगम) ने दिया। रूचि शर्मा भारत के एक जानी मानी कथक नृत्यांगना है उन्होंने अपने नृत्य को सभी शास्त्रीय पहलुओं से परिष्कृत और मजबूत तकनीकों के साथ समृद्ध किया है। कथक नृत्य के लखनऊ, जयपुर और बनारस स्कूलों की पारंपरिक पेचीदगियों को आत्मसात करने के अलावा, रुचि ने तीन दशकों से अधिक समय से गुरु शिष्य परंपरा के तहत गुरु पंडित अनुपम राय के तहत वास्तविक शास्त्र को समझकर वैज्ञानिक और आध्यात्मिक दृष्टिकोण के साथ अपने ज्ञान का विकास किया है
सुजाता नायर जयश्री नायर की बेटी और शिष्या हैं। एवं वे उपासना एकेडमी ऑफ फाइन आर्ट्स, मुंबई की संस्थापक निदेशक भी है। सुजाता नायर तीन दशकों से अधिक समय से अपनी मां से भरतनाट्यम और मोहिनीअट्टम सीख रही हैं। वे एक विशेषज्ञ भरतनाट्यम नर्तकी हैं और उन्हें सर्वश्रेष्ठ गुरुओं से प्रशिक्षण और मार्गदर्शन प्राप्त करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। सुजाता ने मोहिनीअट्टम में अपने गुरुओं से प्रशिक्षण भी प्राप्त किया है। सुजाता अनन्या महोत्सव, बांद्रा महोत्सव जैसे त्योहारों में भारत और विदेशों में प्रतिष्ठित कार्यक्रमों में अपनी प्रदर्शन देती आ रही हैं।
सुजाता ने कुछ वर्षों के लिए कलामंडलम गोपालकृष्णन के तहत कथकली भी सीखी है और कुछ मंचों पर प्रदर्शन भी कि हैं। सुजाता संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय,भारत सरकार से राष्ट्रीय छात्रवृत्ति की प्राप्तकर्ता हैं। भारत की वह दूरदर्शन की ए ग्रेड कलाकार हैं, और “रंगा श्री“, “नृत्य शिवली“, “श्री सुदर्शन नाट्य पेरावी“ आदि उपाधियों की प्राप्तकर्ता हैं। सुजाता 25 से अधिक वर्षों से अपने मूल संस्थान उपासना में भरतनाट्यम और मोहिनीअट्टम पढ़ा रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button