AdministrationHealthNews UpdateUttarakhand

जिला तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ देहरादून द्वारा युवाओं में तंबाकू के चलन को कम करने हेतु कार्यशाला का किया गया आयोजन

विकास नगर/देहरादून। जिला तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ देहरादून द्वारा गुरुवार को विकासनगर के वीर शहीद केसरीचंद स्नातकोत्तर महाविद्यालय में छात्र छात्राओं को तंबाकू निषेध और युवाओं में तंबाकू के चलन को कम करने हेतु संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में जिला तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ से साइकोलॉजिस्ट डॉ अनुराधा द्वारा युवाओं को तंबाकू के वर्तमान परिदृश्य, तंबाकू के स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव, तंबाकू कंपनियों द्वारा विज्ञापन के माध्यम से युवाओं में आकर्षण पैदा करने की रणनीति और तंबाकू की आदत को छुड़ाने की जानकारी दी गई।
      कार्यशाला में छात्र छात्राओं हेतु तंबाकू निषेध विषय पर पोस्टर और रंगोली प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। पोस्टर प्रतियोगिता में ईशा कुमारी ने प्रथम, दिव्यांशी ने द्वितीय और पूजा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। वहीं रंगोली प्रतियोगिता में दिव्यांशी वी मानसी ने प्रथम, ममता खत्री ने द्वितीय और सलोनी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। विजेता प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र और पुरस्कार प्रदान किया गया।
      कार्यशाला में महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो ए के अवस्थी, जिला सलाहकार तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ अर्चना उनियाल, चीफ प्रॉक्टर राखी डिमरी, कन्वेनर राजकुमारी भंडारी, डॉ आर एम नौटियाल, डॉ रुचि बहुखंडी, जिला आई ई सी कोऑर्डिनेटर पूजन नेगी सहित महाविद्यालय के सभी छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया।
      इससे पूर्व हिमगिरि जी विश्वविद्यालय देहरादून में भी इस कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें विश्वविद्यालय के कुलसचिव, मुख्य वित्त नियंत्रक, समस्त शिक्षक सहित छात्र छात्राओं द्वारा प्रतिभाग किया गया ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button