News UpdateUttarakhand

श्रमिकों के शोषण के विरोध में कांग्रेस सेवादल ने किया श्रम विभाग कार्यालय पर प्रदर्शन

देहरादून। श्रमिकों की समस्याओं को लेकर कांग्रेस सेवा दल ने आज देहरादून अजबपुर कलां स्थित श्रम विभाग के कार्यालय पर जबरदस्त धरना प्रदर्शन किया। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कांग्रेस सेवा दल के कार्यकर्ता कांग्रेस सेवादल की प्रदेश अध्यक्ष हेमा पुरोहित एवं प्रदेश प्रवक्ता भास्कर चुग के नेतृत्व में लगभग 11 बजे श्रम विभाग के कार्यालय पर पहुंचे। मौके पर किसी भी अधिकारी को मौजूद ना पाकर कांग्रेस सेवा दल के तमाम कार्यकर्ता वही सहायक श्रम आयुक्त केके गुप्ता के कक्ष के बाहर धरने पर बैठ गए और विभाग के विरुद्ध नारेबाजी करने लगे। इस मौके पर अपने संबोधन में कांग्रेस सेवादल के प्रदेश अध्यक्ष हेमा पुरोहित ने कहा कि उत्तराखंड भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अधिकारी श्रमिकों का भयंकर शोषण कर रहे हैं स ऐसा लगता है कि इस विभाग के अधिकारियों की संवेदना मर चुकी है। मृतक श्रमिकों के आश्रितों को तथा श्रमिकों की पुत्रियों के विवाह हेतु दी जाने वाली आर्थिक सहायता दिए हुए विभाग को सवा साल से अधिक हो चुका है। मृतक आश्रित की सहायता के पूरे प्रदेश में उन्नीस सौ के आसपास मामले पेंडिंग हैं जिनमें से 150 से अधिक मामले तो सिर्फ विकासनगर के आसपास के हैं।
इसी प्रकार से श्रमिक की पुत्री के विवाह हेतु मिलने वाली आर्थिक सहायता के 250 से अधिक मामले विकासनगर तथा आसपास के क्षेत्रों के भुगतान न दिए जाने के कारण पेंडिंग हैं स विभाग द्वारा लगभग 4 साल से श्रमिकों को नियमानुसार साइकिल सिलाई मशीन टूल किट कंबल आदि सामग्री भी वितरित नहीं की गई है।
कांग्रेस सेवा दल के प्रदेश प्रवक्ता भास्कर चुग ने अपने संबोधन में कहा कि अनेक श्रमिकों के मृतक होने के पश्चात उनके परिवार को मिलने वाली आर्थिक सहायता के आवेदन तक निरस्त कर दिए गए हैं स इसके अलावा भी कई अन्य मामले हैं जिनके प्रति विभागीय अधिकारी संवेदनहीन बने हुए हैं। उन्होंने कहा कि श्रमिकों के इस भुगतान को देने में सरकार का अपना एक पैसा नहीं लगता बल्कि यह श्रमिकों का अपना पैसा है जो कि लेबर सेस के माध्यम से वसूल किया जाता है और यह श्रमिकों के कल्याण में ही खर्च किया जाना एक बाध्यता है। उन्होंने कहा कि 7 दिन के अंदर यदि श्रमिकों की समस्याओं का समाधान नहीं होता तो कांग्रेस सेवादल इस आंदोलन को और बड़े स्तर पर चलाने को बाध्य होगा। मुख्यमंत्री को ज्ञापन इस मौके पर उप श्रमायुक्त मधु नेगी चैहान को सौंपा गया। कार्यक्रम में हेमा पुरोहित एवं भास्कर चुग के साथ प्रमुख रूप से मनोज शर्मा, चंद्रप्रकाश, पीयूष गौड़, विनीत अग्रहरि गुप्ता, शीला श्रीवास्तव, सावित्री थापा, कासिम अली, सोमपाल, विनय जयसवाल, गोपाल सिंह गढ़िया, पंडित संदीप धूलिया,सावित्री थापा, जहांगीर, राजकुमार यादव, ललित कुमार थपलियाल, कृष्णपाल, गुलाब सिंह धीमान, जाबिर मलिक, मोहम्मद दानिश सहित तमाम सेवादल कार्यकर्ता शामिल रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button