Uncategorized

2020 में वनो की अग्नि से सुरक्षा हेतु व्यापक रणनीति तैयार करने पर विचार-विमर्श हेतु जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक बैठक की गयी आयोजित

देहरादून। जिलाधिकारी सी रविशंकर की अध्यक्षता में जिलाधिकारी कैम्प कार्यालय में जिला स्तरीय वनाग्नि प्रबन्धन समिति की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में वनाग्नि काल 2020 में वनो की अग्नि से सुरक्षा हेतु व्यापक रणनीति तैयार करने पर विचार-विमर्श किया गया तथा डीएफओ देहरादून राजीव धीमान द्वारा अग्नि सुरक्षा के सम्बन्ध में विभागीय और जन सहभागिता के माध्यम से वनों की सुरक्षा और उसके बेहतर प्रबन्धन के लिए किये जाने वाले प्रयासों से उपस्थित सदस्यों को अवगत कराया।
‘‘ वनाग्नि से सुरक्षा हेतु बेहतर समन्वय और सक्रिय संसाधनों के साथ ही जनजागरूकता पर दें विशेष ध्यान‘‘ जिलाधिकारी ने अन्य विभागों से बेहतर समन्वय हेतु समय से सूचनाओं का आदान-प्रदान करने और अग्निकाल के दौरान सूचनाओं के त्वरित प्रेषण और कार्यवाही हेतु वाट्टसएप्प गु्रप का उपयोग करने को वन विभाग को निर्देशित किया। उन्होंने उस दौरान जनपद आपदा कन्ट्रोलरूम में वन विभाग के एक कार्मिक को सूचनाओं के बेहतर एवं त्वरित आदान-प्रदान हेतु तैनात करने, संवेदनशील स्थानों पर लोगों की जनजागरूकता हेतु साईनबोर्ड चस्पा करने और समय-समय पर माॅकड्रिल के आयोजन के डीएफओ देहरादून को निर्देश दिये। इसके अतिरिक्त उन्होंने वन विभाग को मानवीय तथा अन्य अग्निशमन संसाधनों को आवश्यकतानुसार पर्याप्त और सही दशा में रखने तथा विभिन्न कू्र स्टेशनों के मध्य बेहतर तालमेल और दावानल  के दौरान प्रभावी प्रतिक्रिया के लिए सक्षम बनानें के निर्देश दिये। इस सम्बन्ध में उन्होंने कहा कि यदि अग्नि सुरक्षा से सम्बन्धित उपकरणों की अधिक आवश्यकता होती है तो उसका प्रस्ताव जनपद आपदा कन्ट्रोलरूम को समय से  प्रस्तुत करें। इसके अतिरिक्त लोगों को जंगल में आग लगने से होने वाले पर्यावरण, स्वास्थ्य, आर्थिक नुकसान के बारे में बताते हुए जंगल में आग ना लगाने की अपील करते हुए जागरूक करें।   जिलाधिकारी ने जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी को वन विभाग द्वारा वनाग्नि के दौरान उपयोग में लाये जाने वाले उपकरणों को आवश्यकता के अनुसार पूरा करने को निर्देशित किया।
‘‘अग्नि सुरक्षा समितियों को एक्टिव किया जाय’’ इसके अतिरिक्त उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को  सम्बन्धित विभागों के समन्वय से विकासखण्ड स्तरीय अग्नि सुरक्षा समिति, ग्राम पंचायत स्तरीय अग्नि सुरक्षा समिति तथा पंचायती वनों हेतु वनाग्नि सुरक्षा समिति को सक्रिय करते हुए समिति के सदस्यों को नियमानुसार प्रशिक्षण देने व प्रचार-प्रसार के साथ ही उनकी समय-समय पर  समन्वय बैठक और स्थानीय स्तर पर माॅक ड्रिल के आयोजन करने को कहा।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी जी.एस रावत, डीएफओ देहरादून राजीव धीमान व मसूरी कहकंशा नसीम, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ मीनाक्षी जोशी, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी डाॅ दीपशिखा रावत, उप प्रभागीय वनाधिकारी कालसी आर.एन पाण्डेय व मसूरी सुभाष चन्द्र वर्मा सहित सम्बन्धित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button