PoliticsUttarakhand

कांग्रेस कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती के अवसर पर उन्हें याद कर पुश्पांजलि की अर्पित

 

देहरादून। पूर्व महानगर कांग्रेस अध्यक्ष लाल चंद षर्मा के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताआंे नें गांधी पार्क में महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जयंती के अवसर पर उन्हें याद कर पुश्पांजलि अर्पित की।
     इस दौरान महानगर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष लाल चंद षर्मा नें कहा की सन् 1897 में आज ही के दिन ओडिसा के कटक में नेताजी का जन्म हुआ था। उनकी जयंती पर हर वर्ष इस दिन पराक्रम दिवस मनाया जाता है ताकि देश की जनता विशेषकर नौजवानों में देशभक्ति की भावना जागृत हो और उनमें नेताजी की भांति प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करने के लिए साहस का संचार हो।
     उन्होनें कहा कि नेताजी ने लाखों भारतीयों को देश के स्वतंत्रता संघर्ष में शामिल होने के लिए प्रेरित किया और उनका व्यक्तित्व देश प्रेम और अदम्य साहस से भरपूर था। उन्होंने अपने दृढ़संकल्प के साथ अपना जीवन देश की आजादी के लिए समर्पित कर दिया।
       उन्होनें कहा सुभाष चंद्र बोस के आजादी की लड़ाई में दिए योगदान को देश कभी भूल नहीं सकता। नेताजी ने नारा दिया था कि तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा, यह नारा आज भी लोगों की जुबान पर रहता है। नेताजी ने देशभक्ति का जज्बा हर भारतीय के दिल में भर दिया था। आज उनकी जयंती पर पूरा देश उन्हें नमन कर रहा है।
     इस दौरान ब्रिगेडियर केसी बहल नें कहा कि नेताजी सुभाषचंद्र बोस भारत के स्वतंत्रता संग्राम के अग्रणी व सबसे बड़े नेता थे। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नेताजी ने जापान की सहायता से आजाद हिंद फौज का गठन किया था। आज उनकी जयंती पर उन्हें याद करना उनकी बातों को स्मरण करना एक बड़ी बात है।
     इस दौरान ब्रिगेडियर केसी बहल, अर्जुन सोनकर, नागेष रतूड़ी अजय बेनवाल, अमिचंद सोनकर, राके ष भंडारी, हेमराज अषोक कुमार, सोम प्रकाष बाल्मिकि नीरज नेगी, सुनिल बांगा विरेन्द्र बिश्ट, ललित भद्री आदर्ष सूद निहाल ंिसह आषीश रतूड़ी, सुरेष कुमार, राजेन्द्र घई, एसपी चैहान, आदी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button