News UpdateUttarakhand

ल्युमिनस ने मनाया विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस, सीएसआर पहल के तहत लगाए सैकड़ों पेड़

देहरादून। भारत के प्रमुख पावर एवं एनर्जी ब्राण्ड ल्युमिनस पावर टेक्नोलॉजीज ने देश भर में अपने कर्मचारियों के साथ मिलकर विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस 2023 का आयोजन किया। धरती के लिए अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करते हुए ल्युमिनस ने ‘प्रोजेक्ट लाईफ’ (पर्यावरण के लिए ल्युमिनस की पहल) शुरू किया है, जिसके तहत वे स्थायी पर्यावरण के निर्माण की दिशा में कई गतिविधियों का संचालन कर रहे हैं।
प्रोजेक्ट लाईफ के माध्यम से ल्युमिनस ने वनों की कटाई, जलवायु परिवर्तन की समस्या से निपटने और पर्यावरण को हुए नुकसान को कम करने के लिए तीन साल के लक्ष्य तय किए हैं। कंपनी अपने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व एवं समाज प्रभाव के मूल्यों के तहत पर्यावरण संरक्षण की दिशा में उल्लेखनीय प्रयास कर रही है।
ग्रीन ड्रीम फाउन्डेशन के सहयोग से किए जाने वाले ये प्रयास स्थानीय, राष्ट्रीय एवं विश्वस्तर पर संरक्षण के प्रयासों को बढ़ावा देकर सतत विकास लक्ष्यों को पूरा करने में योगदान देंगे। पिछले साल के दौरान प्रोजेक्ट लाईफ के तहत ल्युमिनस और ग्रीन ड्रीम फाउन्डेशन ने गुरूग्राम, बद्दी, गगरेट, होसुर और हरिद्वार में सफलतापूर्वक 7500 वृक्ष लगाए। इसी उत्साह को आगे बढ़ाते हुए ल्युमिनस ने इस साल भी 6500 अतिरिक्त पेड़ लगाए हैं। ब्राण्ड के ये प्रयास इन वृक्षों के अस्तित्व को बनाए रखने में भी योगदान देंगे।
इस अवसर पर निहारिका मोहन वोहरा, चीफ ह्युमन रिसोर्स ऑफिसर, ल्युमिनस पावर टेक्नोलॉजीज ने इन गतिविधियों में स्वेच्छा से हिस्सा लेने वाले ल्युमिनस के सभी कर्मचारियों के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा, ‘‘भविष्य की ओर आगे बढ़ते हुए ल्युमिनस पावर टेकनोलॉजीज पर्यावरण संरक्षण की दिशा में प्रतिबद्ध है। विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस 2023 हमारे इसी समर्पण की पुष्टि करता है, जिसके तहत हमारे कर्मचारी ‘प्रोजेक्ट लाईफ’ के माध्यम से हरित धरती के निर्माण के लिए एकजुट होकर काम कर रहे हैं। इनोवेशन एवं आपसी सहयोग के द्वारा हम ऐसी दुनिया का निर्माण करना चाहते हैं, जहां हमारे हर कार्य में स्थायित्व को प्राथमिकता दी जाए। ग्रीन ड्रीम फाउन्डेशन के साथ हमारी साझेदारी दुनिया पर सकारात्मक प्रभाव उत्पन्न करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है जो उद्योग जगत के लिए अनुकरणीय उदाहरण होगा और सभी को एक जुट होकर हरित भविष्य के निर्माण के लिए सामुहिक प्रयास करने के लिए प्रेरित करेगा।’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button