Uttarakhand

सिर्फ 2500 रुपये में – देहरादून से पंतनगर का हवाई सफर

देहरादून- पंतनगर हवाई सेवा फरवरी से नियमित रूप से शुरू हो जाएगी। लोग 2500 रुपये में दून से पंतनगर का हवाई सफर कर सकेंगे। इसके साथ ही अगले छह महीने के भीतर हिंडन गाजियाबाद से राज्य के छह शहरों के लिए भी नियमित हवाई सेवा शुरू होगी।केंद्र ने इन स्थानों पर हवाई सेवा शुरू करने की मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने शुक्रवार को बताया कि केंद्रीय सचिव ने फोन कर दून से पंतनगर हवाई सेवा फरवरी से शुरू किए जाने की जानकारी दी है।   इसके साथ ही राज्य के पिथौरागढ़, श्रीनगर,  गौचर, अल्मोड़ा, लैंसडौन शहर हवाई सेवा के जरिए सीधे हिंडन गाजियाबाद से जुड़ेंगे। इन शहरों में छह महीने के भीतर सेवाएं शुरू होगी। इसके लिए वित्तीय प्रावधानों की पड़ताल की जाएगी। राज्य पर इसका कितना भार पड़ेगा, इसका अध्ययन किया जाएगा। केंद्र को साफ कर दिया गया है कि राज्य इस योजना के लिए पूरी तरह तैयार है। राज्य का जो भी शेयर होगा, उसे वहन किया जाएगा।

80 प्रतिशत केंद्र करेगा भरपाई: देश में छोटे शहरों के बीच हवाई सेवाओं के विस्तार को केंद्र सरकार ने रीजनल एयर कनेक्टिविटी स्कीम लांच की है। इस योजना के तहत हवाई टिकटों की न्यूनतम दरें तय की गई हैं। इसके बाद इन दरों पर विमानन कंपनियों से आवेदन मांगे गए हैं। कंपनियों के रेट व उपभोक्ता से लिए जाने वाले शुल्क में जो अंतर आएगा, उसकी भरपाई केंद्र व राज्य सरकार मिल कर करेंगी। केंद्र 80 प्रतिशत व राज्य 20 प्रतिशत भुगतान करेगा।

पिथौरागढ़ में चार हजार अफसर 

सीएम ने कहा कि दून-पंतनगर और पिथौरागढ़ की  हवाई सेवाओं से यात्रियों को बड़ा लाभ मिलेगा। अकेले पिथौरागढ़ में ही सेना, आईटीबीपी समेत राज्य सरकार के ही क्लास वन व क्लास टू अफसरों की संख्या चार हजार से अधिक है। जिन्हें अकसर देहरादून आना पड़ता है। इससे विमानन कंपनियों को पर्याप्त संख्या में यात्री भी मिलेंगे।

जौलीग्रांट के अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट बनने में पेंच 

सीएम त्रिवेंद्र रावत ने कहा कि जौलीग्रांट को अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने की दिशा में कुछ तकनीकी अड़चन आ रही है। एयरपोर्ट के पास नदी है, जिस पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन विभाग को कुछ आपत्ति है। इसका समाधान निकाला जाएगा। केंद्र से हवाई पट्टी के विस्तार को लेकर सुझाव दिया जाएगा कि ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड की तर्ज पर नदी में एलिवेटेड एयर स्ट्रिप तैयार की जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button