Uttarakhand

शीतलहर की चेतावनी-अभी सूखी ठंड से राहत नहीं

देहरादून में अगले कुछ दिन ठंड से राहत मिलने वाली नहीं है। तापमान न्यूनतम पांच डिग्री तक रहेगा। वहीं, मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले 24 घंटों के लिये हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर में शीत दिवस की फिर से चेतावनी जारी की है। अत्याधिक कोहरे और धुंध से हाड़ कंपाने वाली ठंड हो सकती है। राजधानी के तापमान में एक डिग्री का उछाल आया है। हालांकि सर्दी में कोई राहत नहीं मिलती दिख रही। दून में राहत की बात यह है कि सुबह नौ बजे के बाद चटक धूप खिल रही है। राज्य के अन्य मैदानी इलाकों में इस समय बुरा हाल है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि गुरुवार को दून में आसमान साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 23 डिग्री और न्यूनतम पांच डिग्री रहने का अनुमान है।

मसूरी में दिन में धूप, रात को पड़ रही कड़ाके की ठंड

मसूरी। मसूरी में इस सीजन में अभी तक बर्फबारी नहीं हुई है। यहां इन दिनों दिन में चटख धूप तो रात को कड़ाके की ठंड पड़ रही है। बुधवार को शहर में खिली चटख धूप से राहत पाने के लिए मालरोड पर पर्यटक छाते का सहारा लेते नजर आए। दिल्ली से मसूरी घूमने आई मनीषा राय ने बताया कि मैदानी इलाकों में इन दिनों शीत लहर के साथ ही धुंध छायी हुई है,लेकिन मसूरी में खिली चटख धूप से बचने के लिए उन्हें छाते का सहारा लेना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि यहां पर ठंड का बिल्कुल भी अहसास नहीं हो रहा है। बताया कि इससे पहले भी वे कई बार मसूरी आकर जनवरी माह में बर्फबारी का आनंद ले चुकी हैं, लेकिन इस बार जनवरी माह में हो रही गर्मी से शहर में बर्फबारी की संभावना नजर नहीं आ रही है।

स्थानीय दुकानदार रुकम सिंह गुनसोला ने बताया कि दिसंबर माह से लेकर जनवरी माह तक शहर में शीतलहर के साथ ही कड़ाके की ठंड पड़नी शुरू हो जाती थी,लेकिन इस बार दिसंबर माह और जनवरी माह में कुछ दिनों को छोड़कर दिन में तेज धूप निकल रही है। उन्होंने बताया कि व्यापारी शहर में बर्फबारी का इंतजार कर रहे हैं,लेकिन हर दिन खिली चटख धूप से शहर में बर्फबारी होने की कम संभावना है। इसका असर यहां के व्यापार पर भी पड़ेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button