Uttarakhand

मॉडल रोड पर 80 फीसद अतिक्रमण, फुटपाथ और नाली पर सजी दुकानें

देहरादून। प्रिंस चौक से सहारनपुर चौक तक दोनों तरफ करीब एक किमी की मॉडल रोड पर 80 फीसद अतिक्रमण है। यहां नाली, फुटपाथ पर खुलेआम दुकानें सजी हुई हैं। रही सही कसर गैराज, वाहन पार्किंग और ठेली लगाने वालों ने पूरी कर रखी है। नाली और फुटपाथ ऐसा बना है कि न तो पानी की निकासी और न ही पैदल चलने के काम आ रहे हैं।

सरकार की मॉडल रोड पर लोक निर्माण विभाग के इंजीनियरों ने खूब पलीता लगाया है। शहर के सबसे व्यस्त मार्ग सहारनपुर रोड के प्रिंस चौक से सहारनपुर चौक के बीच की दूरी महज एक किमी है। यहां भी मॉडल रोड की नाली, फुटपाथ का निर्माण हुआ है।

इंजीनियरों ने यहां डिजाइन, निर्माण और गुणवत्ता में जो प्रदर्शन किया, उसे देखकर हर कोई हैरान है। सहारनपुर चौक पर करीब सौ मीटर तक पूरा फुटपाथ और नाली पर दुकानें सजी हैं। इसके बाद आढ़त बाजार भी आधा सड़क तक पसरा हुआ है। दर्शनीगेट, रेलवे स्टेशन के सामने और प्रिंस चौक तक हर दस कदम पर अतिक्रमण से फुटपाथ सजे हुए हैं।

परिवहन कार्यालय से प्रिंस चौक के बीच पांच जगह तो फुटपाथ आधा-अधूरा छोड़ दिया। यही हाल दूसरी तरफ से सहारनपुर चौक तक आने वाली सड़क पर बनी नाली, फुटपाथ का भी है। यहां सिर्फ बजट ठिकाने लगाने के लिए खर्च किया गया है।

हद तो यह है कि घंटेभर की बारिश ने यहां बनी नाली की पोल पिछले दिनों खोल दी। बारिश के बाद पानी नाली में जाने की बजाए सड़कों पर बहता है। ऐसे में नाली और फुटपाथ बनाए क्यों गए, यह समझ से परे है। इस पर खर्च किए गए बजट के औचित्य पर भी सवा उठ रहे हैं।

नहीं लगी एक भी रेलिंग 

प्रिंस चौक से सहारनपुर चौक के बीच अभी तक एक भी रेलिंग नहीं लगी है। यहां रेलिंग लगने की कार्रवाई तक शुरू नहीं की गई। जबकि विभाग को इसके लिए बजट भी स्वीकृत किया गया है। रेलिंग न लगने के कारण यहां फुटपाथ की बजाए लोग वाहनों की भीड़ के बीच चलते हैं। इससे लंबा जाम लगा रहता है।

अतिक्रमण बचाने को मोड़ दी दिशा

सहारनपुर रोड पर बनी नाली और फुटपाथ में जमकर खेल हुआ है। यहां कई जगह अतिक्रमण बचाने के लिए दिशा ही मोड़ दी है। जबकि होटल और दुकानदारों की सुविधा अनुसार फुटपाथ पर काम किया गया है। आढ़त बाजार में फुटपाथ तो ऐसे बनाए गए, जैसे व्यापारियों के लिए अतिक्रमण करने की सुविधा दी हो।

नाली की नहीं हुई सफाई

सड़क के दोनों तरफ पुरानी नालियों के ऊपर स्लैब डाला गया। नालियों की सफाई न होने से उनमें कचरा भरा हुआ है। बिना बारिश के भी नालियां गंदगी से पटी पड़ी हैं। यही नहीं नाली की गहराई से ज्यादा फुटपाथ को ऊंचा किया गया है।

जल्द पूरे होंगे शेष काम 

अधिशासी अभियंता राजेश कुमार के मुताबिक, लोक निर्माण विभाग के निर्माण खंड के नाली, फुटपाथ का निर्माण पूरी तरह से डिजाइन के अनुसार किया गया है। व्यस्तता के चलते यहां कुछ निर्माण शेष रह गया है। जल्द अधूरे काम पूरे किए जाएंगे। विवाद के चलते कुछ काम अभी होने बाकी हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button