Uttarakhand

कौन बनेगा करोड़पति के नाम पर ठगी करने वाले 02 साईबर क्रिमिनलों को STF उत्तराखण्ड ने किया गिरफ्तार

देहरादून।  विगत दिनों साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन उत्तराखण्ड से दक्षिण भारतीय राज्यों में साईबर अपराधियों की तलाश व गिरफ्तारी हेतु रवाना पुलिस टीम आज दिनांक 21-12-2020 को तमिलनाडू से 02 साईबर अभियुक्तो को गिरफ्तार कर 05 दिवस की ट्राजिट रिमाण्ड पर लेकर वापस देहरादून आ गयी है । अभियुक्तों को माननीय न्यायालय के समझ प्रस्तुत कर न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया है ।
      STF/साईबर क्राईम पुलिस स्टेशन की टीम द्वारा अथक मेहनत व लगन से देश भर में ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के नाम पर संचालित संगठित गिरोह के सदस्यों को देहरादून से लगभग 2,900 कि.मी. दूर जाकर गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है । पुलिस टीम के प्रभारी विवेचक/ निरीक्षक पंकज पोखरियाल द्वारा बताया कि उनकी टीम को दक्षिण भारतीय राज्यो में अपराधियों की तलाश हेतु कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा है । सबसे अधिक परेशानी भाषा से सम्बन्धित थी, स्थानीय लोगों से अपराधियों की पतारसी सुरागरसी हेतु वार्ता करने पर कई  स्थानीय व्यक्ति अग्रेजी भाषा नही बोल पाते थे तथा स्थानीय राज्य की तमिल भाषा पुलिस टीम के समझ में नही आती थी । तमिलनाडू राज्य में अधिकाशंतः शहरों के नाम व संकेत चिन्ह स्थानीय भाषा में थे जिससे एक स्थान से दूसरे स्थान में जाने में काफी परेशानी हुयी। अपराधी को गिरफ्तार करने पर स्थानीय कोर्ट में ट्राजिट रिमाण्ड लेने में भी अभियोग से सम्बन्धित दस्तावेजों हिन्दी भाषा में होने के कारण न्यायिक कार्यवाही पूरी करने में काफी मसक्तत करनी पड़ी । अभियुक्त से प्राप्त जानकारी के आधार पर अन्य साईबर अपराधियों की तलाश की जा रही है ।
अपराध विधि-  अभियुक्तगण आम जनता को फोन (वाट्सअप) पर KBC में लाटरी जीतने का लालच देते है तथा पीड़ितो से वाट्सअप कॉल के माध्यम से सम्पर्क कर रजिस्ट्रेशन शुल्क, बैंक शुल्क, इनकम टैक्स आदि के नाम पर मोटी रकम वसूल करते है एवं फर्जी आईडी के जरिये जनता के सीधे साधे लोगो से फ्रॉड करते है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button